दलाई लामा न्यास

दलाई लामा न्यास की स्थापना 2009 में परम पावन द्वारा हुई जिसका उद्देश्य उन व्यक्तियों अथवा संस्थाओं के कार्यों को प्रोत्साहन देना है जो तिब्बती लोगों की भलाई में कार्यरत् हैं, तिब्बत की प्राचीन संस्कृति तथा परंपरा की उन्नति में लगे हैं और उसके साथ जुड़े गहरे जीवन मूल्यों के विकास में प्रयत्नशील हैं।

अन्य कई परोपकारी कार्यों के साथ दलाई लामा न्यास योग्य विद्यार्थियों के शैक्षिक अवसर को आगे बढ़ाने में सहायता करना, साथ ही ऐसी नीतियों का विकास जिससे शिक्षा द्वारा अल्पायु में ही बच्चों में सार्वजनिक उत्तरदायित्व की भावना बढ़े, विज्ञान तथा धर्म के बीच अर्थपूर्ण संवाद पनपे, पर्यावरण का संरक्षण आगे बढ़े, वैयक्तिक विकास तथा व्यापक सामाजिक परिवर्तन के रूप में अहिंसा भावना को जन्म दे और उसे प्रोत्साहित करे और सभी संप्रदायों और उन समुदायों को जिन्हें सहायता नहीं मिली है उन्हें राहत तथा सहायता करने का कार्य करती है।

दलाई लामा न्यास का धन धर्मार्थ अनुदान से,  उसके संस्थापक और आम लोगों से आता है। यह न्यास अमरीका की लाभनिरपेक्ष धर्मार्थ संस्था है जो न्यूयार्क राज्य में पंजीकृत है। यह एक न्यासी के समिति से संचालित हैं जिसके प्रमुख संस्थापक हैं।

सभी अनुदान चेक द्वारा The Dalai Lama Trust के नाम से किया जाना चाहिए।
न्यास के लिए अनुदान उनके कार्यालय के माध्यम से किया जा सकता है जिसका पता है:

The Dalai Lama Trust
241 East 32nd Street
New York, NY 10016
U.S.A.
Tel: 212.213.5010
Fax: 212.779.9245
Email: trust@dalailama.com
Website :www.dalailama.org


 

नवीनतम समाचार

अवलोकितेश्वर अनुज्ञा, दीर्घायु सर्मपण और कालचक्र अभिषेक का समापन
14 जनवरी 2017
बोधगया, बिहार, भारत, १४ जनवरी २०१७- आज प्रातः जब परम पावन दलाई लामा ने कालचक्र मंदिर से नमज्ञल विहार की एक छोटी यात्रा तय की, तो पुनः एक बार उऩकी एक झलक पाने की आशा में दो या तीन मीटर गहन का जनमानस मार्ग पर पंक्तिबद्ध था।

कालचक्र अभिषेक का तीसरा व अंतिम दिन
January 13th 2017

कालचक्र अभिषेक का दूसरे दिन - शिशु प्रवृत्ति के सात अभिषेक
January 12th 2017

कालचक्र अभिषेक का प्रथम दिवस - मंडल में प्रवेश
January 11th 2017

कालचक्र अभिषेक के लिए शिष्यों की तैयारी
January 10th 2017

खोजें